विशेष

दूर की यात्रा का है प्लान, Zao Cabs का लें साथ, अपनी यात्रा को बनायें सुगम

आज के दौर में यात्राओं का दौर धीरे धीरे बढ़ा है, जहाँ हर एक व्यक्ति हफ्ते दर हफ्ते अपनी यात्राओं का प्लान रखता है। वहीं इस दौरान हमें कई बार खर्चों के चलते या फिर यात्रा के सुविधाजनक न होने के चलते इससे हाथ खींचने पड़ते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ से यात्राओं को सरल, सुगम, सुविधानजक बनाने की शुरुआत हो चुकी है।

दूसरी ओर यह सुविधा अन्य की अपेक्षा पैसे की बचत करने वाली और आपको अनेक झंझटों से बचाने वाली है, जहाँ आपको 1 किलोमीटर के लिये मात्र 1 रुपये का खर्च ही करना पड़ेगा, जिससे आप पैसे की अधिक बचत कर पायेंगे और यह यात्रा आपके लिये सुगम और सुरक्षित भी होगी। अधिकतर हम देखते होंगे कि हम यात्रा का प्लान तो बखूबी तैयार कर लेते हैं लेकिन कई समस्याओं के आगे आने के चलते हमें उसे कैंसल करना पड़ता है। जिनमें से ड्राइवर का ना आना, ड्राइवर का न मिलना, अधिक पैसों का लगना, यात्रा की सुगमता आदि। वहीं अब आपकी सारी समस्याएँ जल्द ही खत्म होने वाली हैं क्योंकि Zao Cabs के जरिये आपकी यात्रा पहले से बेहतर होने वाली है, आईये जानते हैं इसकी विस्तृत जानकारी।

कार पुलिंग आमजन के बीच ऐसे करेगी काम-
कारपूलिंग एक आईडिया है कार सफर शेयर करने का जिसमें एक से अधिक व्यक्ति एक कार में सफर करते हैं. यानी यदि आप अपनी निजी कार ड्राइव करके किसी स्थान पर अकेले जा रहे हैं और खाली पड़ी सीट्स पर उसी स्थान पर जाने वाली कुछ सवारी बैठाते हैं जो बदले में आपको पैसे देती हैं, तो यह कारपूलिंग कहलाता है। Carpooling में एक ही वाहन में कई लोगों के एक साथ सफर करने पर प्रत्येक यात्री का यात्रा खर्च कम हो जाता है जैसे ईंधन खर्च, टोल भुगतान और साथ में ड्राइविंग के दौरान अकेलापन भी महसूस नहीं होता।

कारपूलिंग की अवधारणा यातायात की भीड़ और प्रदूषण को कम करने तक सीमित नहीं है। जब राइड-शेयरिंग की बात आती है तो इसकी व्यापक संभावना होती है। हां, जब आप कारपूल करते हैं, तो आप समान विचारधारा वाले लोगों के साथ यात्रा करते हैं, और इससे आपको अपने पेशेवर नेटवर्क का विस्तार करने में मदद मिलेगी। आप चलते-फिरते भी दोस्त बना सकते हैं, और अगर आप अभी-अभी किसी नए शहर में गए हैं, तो नए लोगों से बातचीत करना दिलचस्प होगा।

वहीं ZAO CABS के फाउंडर अभिषेक शर्मा ने इसके बारें में बतलाते हुये कहा कि इसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना, लोगों के पैसे की बचत करना जहाँ इसके जरिये हम उन्हें किफायत दाम यानी 1 किलोमीटर के 1 रुपये के हिसाब से सुविधाएं देंगे। इसके साथ ही हम देखते होंगे कि आये दिन सड़क दुर्घटना में लोग अपनी जान गँवाते रहते हैं, इसके जरिये सड़क दुर्घटनाओं को थामा जा सकेगा, क्योंकि जितनी कम गाड़ियां सड़कों पर होगी उतनी ही दुर्घटनाओं में कमी आयेगी।

कार पुलिंग के आमजन को यह हैं बेहतर फायदे-

पैसों की बचत होती है – carpooling से ईंधन और टोल का खर्चा साझा हो जाता है, जो आपके खर्च को 90% तक या उससे ज्यादा कम कर देता है जितने ज्यादा व्यक्ति कार में सफर करेंगे, आप उतनी ही ज्यादा बचत कर पाएंगे. कारपूलिंग आर्थिक रूप से समाज के लिए फायदेमंद है। इससे आप केवल अपनी ही बचत नहीं बल्कि उस खर्चे को भी कम कर रहे होते हैं जो हमारे द्वारा नए सड़क निर्माण, सड़क रखरखाव और प्रदूषण कम करने जैसे कार्यों के लिए दिया जाता है।
पर्यावरण को फायदा पहुंचता है- जितना ज्यादा इस्तेमाल carpooling का होगा सड़कों पर ट्रैफिक की उतनी ही कम भीड़ होगी, जिससे पर्यावरण प्रदूषण कम होगा।

सफर सुविधाजनक होता है – कारपूलिंग में अकेले ड्राइविंग की तुलना में कम तनाव के साथ और साहचर्य के अतिरिक्त बोनस के साथ आने-जाने की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही कारपूलिंग के दौरान नए दोस्त बनते हैं, जहाँ आप नए-नए लोगों से परिचित होते हैं जो एक अच्छा तरीका है नए दोस्त बनाने का।
इसके साथ व्हीकल की लाइफ बढ़ती है- शेयर ड्राइविंग से आपका वाहन कम चलता है जिससे वाहन की लाइफ बढ़ती है। वहीं इसके जरिये ट्रैफिक कम होता है जब तीन लोग carpool कर रहे होते हैं तो यहां रोड़ पर दो वाहन कम हो जाते हैं।

इन जगहों पर है सेवा उपलब्ध-
यह सेवा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में मौजूद है।

घर बैठे कैसे आसानी से ऐसे उठायें इसका लाभ-
आप ZAO Carpool app का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस app का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर अपनी प्रोफाइल बनानी होती है और फिर आप इसमें अपना यात्रा कार्यक्रम और गंतव्य शामिल कर सकते हैं. इसके बाद आप carpool के लिए उसी गंतव्य तक जाने वाले यात्रियों से संपर्क कर सकते हैं।

पर्यावरण को लाभ पहुँचाएगी ये सुविधा, जानें कैसे करेगी काम-
बता दें कि कारपूलिंग की अवधारणा यातायात की भीड़ और प्रदूषण कम करने पर मुख्य फोकस कर रही है। कारपूलिंग के जरिये ईंधन की लागत, टोल और ड्राइविंग का तनाव तो घटेगा ही साथ ही इससे वायु प्रदूषण, कार्बन उत्सर्जन, सड़कों पर यातायात की भीड़ और पार्किंग स्थानों को भी कम करेगा। जहाँ कारपूलिंग के जरिये सड़क में वाहनों की संख्या की कम होगी इसके साथ ही पर्यावरण प्रदूषण, ईंधन की खपत, सड़क पर दुर्घटनाएं आदि भी कम होगी।

Download App Now……..
https://bit.ly/3R908v2

Website…….
http://www.zaocabs.in/

Call- 8808558808

Show More
Back to top button