विशेष

UP Film City: उत्तर प्रदेश में बनेगी आधुनिक फ़िल्म सिटी

UP Film City: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर(Noida) में दुनिया की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी बनने जा रही है। यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी की 1000 एकड़ जमीन पर बनने वाली इस फिल्म सिटी में फिल्म निर्माण की सारी आधुनिक व्यवस्थाएं होगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अधूरा कुछ भी नहीं होगा। उनकी सरकार दुनिया को पूर्ण फिल्म सिटी का शानदार तोहफा देगी। योगी जी ने कहा कि हम कंटेंट वितरण के लिए स्मूथ व फूलप्रूफ व्यवस्था के साथ-साथ टैक्स छूट की सुविधा पर भी विचार करेंगे।

सुविधाओं से परिपूर्ण होगा आधुनिक फ़िल्म जगत

इस फ़िल्म सिटी में स्टेट आफ आर्ट स्टूडियो, प्री प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडेक्शन सुविधाएं होंगी। स्पेशल इफेक्ट्स स्टूडियो बनेंगे। इस इंडस्ट्री में एक फिल्म विश्वविद्यालय और हैलीपैड भी बनेगा। इस हैलीपैड में छोटे बड़े हेलीकाप्टर लैंड कर सकेंगे। इसमें टेलीविजन कार्यक्रम, रेडियो कार्यक्रम, ऑडियो रिकार्डिंग, विज्ञापन,फोटोग्राफी,एडिटिंग,सिनेमेटोग्राफी एवं डिजिटल आर्ट की सुविधा होगी। मेकअप रूम, स्टोर रूम, मंदिर, चर्च, गुरुद्वारा,कन्वेंशन हॉल, बस स्टॉप,दर्शक गैलरी,पार्किंग,एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, झरने, बाग-बगीचे ,पुलिस स्टेशन, जेल, अदालत, होटल,क्लब हाउस,अस्पताल, पेट्रोल पंप, दुकाने, शहर ,गांव आदि बनेंगे।

योगी ने की थी बालीबुड की बड़ी हस्तियों से मुलाकात

मुख्यमंत्री ने 1 दिसम्बर को फिल्म उद्योग की हस्तियों के बीच इस बात की घोषणा की थी। फिल्मकारों ने इसे मुख्यमंत्री की बड़ी पहल बताते हुए कहा कि वे इसके लिए हर संभव सहयोग करेंगे। मुख्यमंत्री सिनेमा जगत की बड़ी हस्तियों से रूबरू हुए। जिनमें परेश रावल, उदित नारायण, अनुपम खेर, नितिन देसाई, कैलाश खेर, अनूप जलोटा और अशोक पंडित सहित कई लोग शामिल थे। मुख्यमंत्री ने फिल्मकारों से खास तौर पर फिल्म सिटी की रूपरेखा की चर्चा की।

स्थानीय कलाकारों में दिख रहा है उत्साह

प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में फिल्म इंडस्ट्री की स्थापना से प्रदेश के स्थानीय कलाकारों में काफी खुशी का माहौल है। योगी सरकार ने प्रदेश में विश्वस्तरीय फिल्म सिटी बनाने की घोषणा की थी और अब  प्रदेश सरकार इस ओर बहुत तेजी से कदम बढाती हुई दिख रही है।

रोजगार एवं पर्यटन के बढ़ेंगे आसार

यूपी में बनने जा रही आधुनिक फिल्म सिटी में वो सारी सुविधाएं होंगी, जो बड़े पैमाने वाली फिल्मों के निर्माण के लिए जरूरी होती हैं। उत्तर प्रदेश की फिल्म इंडस्ट्री दुनिया भर में अपनी पहचान को कायम करेगा और रोजगार के साथ साथ राज्य को पर्यटन के क्षेत्र में भी बढ़ावा मिलेगा।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button