शिक्षा

Aadhar Enrolement Center : जाने निकटतम आधार नामांकन केंद्र का पता कैसे करे ?

Aadhar Enrolement Center : आधार कार्ड एक 12-अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत के प्रत्येक नागरिक को उनके बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर जारी की जाती है। यह डेटा यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा एकत्रित किया जाता है, जो भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।यदि आप पहले से जारी किए गए आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का संशोधन करवाना चाहते हैं, तो आप इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं कर सकते हैं या फिर आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर बदलाव करवा सकते हैं।

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके आसपास का आधार नामांकन केंद्र कौन सा है और कहाँ हैं ?  यदि हाँ , तो आप अपने स्थान के पास निकटतम आधार नामांकन केंद्र को खोजने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते  हैं।

निकटतम आधार नामांकन केंद्र कैसे खोजें? | How to Locate Nearest Aadhar Enrolment Center

चरण : 1 सर्प्रथम UIDAI  की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं

चरण : 2 होमपेज पर मेरा आधार (My Aadhaar) टैब पर जायें और लोकेट एन एनरोलेमेंट सेन्टर (Locate an Enrolement Center) पर क्लिक करें।

locate a enrolment center

चरण : 3 इसके पश्चात आपको तीन टैब दिखाई देंगे । जिनमे से आप किसी का भी चुनाव करके अपना विवरण दर्ज कर आधार केंद्र को खोज सकते हैं ।

aadharcenter

एक-एक का चुनाव करके नजदीकी आधार नामांकन केंद्र को खोजते हैं ।

राज्य: अगर आप अपने राज्य के अनुसार आधार केंद्र (Aadhaar Center) खोजना चाहते हैं तो अपने राज्य(State) , जिले(District), तहसील (Sub-District) और गांव (Village) या शहर (City) को चुनें और वेरिफिकेशन कोड दर्जकर “Locate a Center” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने आधार केंद्र की लिस्ट खुल जाएगी ।

adharviastate

पिन कोड: आप अपने शहर या इलाके के पिन कोड को और वेरिफिकेशन कोड को दर्ज करें और लोकेट ए सेंटर पर क्लिक करें। इसके बाद नजदीकी ‘Aadhaar Enrolement Center’ की लिस्ट खुल जाएगी।

adharviapincode

सर्च बॉक्स: सर्च बॉक्स की मदद से आप अपने स्थान का नाम और वेरिफिकेशन कोड दर्ज करके आधार नामांकन केंद्र को खोज सकते हैं।

adharsearch

आधार सबसे स्वीकृत दस्तावेजों में से एक है जिसका उपयोग पहचान के साथ-साथ स्थायी पते के प्रमाण के रूप में किया जाता है। यदि आपका आधार कार्ड आप के मोबाइल नंबर से लिंक है और वह मोबाइल नंबर सुचारू रूप से चालू है है तो आप स्वयं ही ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं या नजदीकी जन सेवा केंद्र (Common Service Center) पर जाकर अपने विवरण में संशोधन करवा सकते हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button