शिक्षा

पैन कार्ड को आधार से ऑनलाइन लिंक कैसे करें ? जाने क्या है समय सीमा

पैन नंबर एक स्थायी खाता संख्या होता है। एक पैन नंबर अक्षर और संख्यात्मक या ‘अल्फ़ान्यूमेरिक’ शब्दों में एक दस-अंकीय संख्या है, जो आयकर विभाग द्वारा सभी पैन कार्ड धारको को जारी किया जाता है। पैन नंबर अधिकारियों को किसी भी व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखने में मदद करता है। पैन नंबर एक लैमिनेटेड कार्ड के माध्यम से आवंटित किया जाता है, जिसे पैन कार्ड कहा जाता है। पैन कार्ड में पैन नंबर, नाम, डीओबी और पता जैसी जानकारी होती है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा कई बार बढ़ाई जा चुकी है। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने कोविड -19 महामारी को देखते हुए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा को बढ़ा दिया। मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार अब 31 मार्च 2021 तक आधार को पैन से लिंक करने के लिए समय दिया गया है
अगर आपने अब तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपको अपने पैन को समय सीमा से पहले आधार के साथ लिंक करना होगा।पैन कार्ड और आधार कार्ड भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। दो तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

1-SMS भेजकर पैन को आधार से कैसे लिंक करें ?

इससे पहले कि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, सुनिश्चित करें कि आपका वैध मोबाइल नंबर आधार डेटाबेस में पंजीकृत है क्योंकि आपको प्रक्रिया पूरी करने के लिए ओटीपी प्राप्त होगा। आप अपने पैन को आधार संख्या से लिंक मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस करके लिंक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको UIDPAN टाइप करना होगा और उसे भेजना होगा।

प्रारूप: UIDPAN<स्पेस > (12-अंकीय आधार संख्या)<स्पेस >(10-अंकीय पैन) और इसे 567678 या 56161 पर भेजें।

यदि आप पहले से ही टैक्स रिटर्न दाखिल कर रहे हैं तो संभावना है कि आपका पैन पहले ही आधार के साथ लिंक हो गया है। यदि आपने नहीं किया है, तो आपको लिंक करने की आवश्यकता है।

2-आधार और पैन को आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से लिंक कैसे करें ?

आप अपने पैन, और आधार को इनकमटैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं।
पैन से आधार लिंक करने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें-

आप आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएँ और “Quick Links” मेन्यु में “Link Adhar” पर क्लिक करें ।

 

जैसे ही आप “Link Adhar” पर क्लिक करेंगे,एक फॉर्म खुल जायेगा उस फॉर्म में अपने दस्तावेजो के अनुसार अपना पैन, आधार संख्या और नाम दर्ज करें।यदि आपके आधार कार्ड पर केवल आपका जन्म वर्ष उल्लिखित है, तो आपको दिए गये बॉक्स को टिक करना होगा। इसके पश्चात कैप्चा कोड डालें और “Link Adhar” विकल्प पर क्लिक करें।

ध्यान दें : कृपया सुनिश्चित करें कि “आधार संख्या” और “आधार के अनुसार नाम” ठीक वैसा ही जैसा आपके आधार कार्ड पर छपा है।

“Link Adhar” विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा कि आपका आधार आपके पैन के साथ सफलतापूर्वक लिंक किया जाएगा।

पैन आधार लिंक स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

यदि आप यह जांच करना चाहते है कि आप का आधार पैन से लिंक हुआ है या नहीं। जाँच करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

आप आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएँ और “Quick Links” मेन्यु में “Link Adhar” पर क्लिक करें।

“Link Adhar” पर क्लिक करने के पश्चात एक फॉर्म खुल जायेगा जिसके ऊपरी तरफ “Click Here to view the Status” ( यदि आप पहले से ही अपना आधार कार्ड लिंक करने की प्रक्रिया सफलता पूर्वक कर चुके हो) क्लिक करें और अपना विवरण(पैन नंबर और आधार नंबर) दर्ज कर “View Link Adhar Status” बटन पर क्लिक करें।

बटन पर क्लिक करने के पश्चात, आपको पैन आधार लिंक स्टेटस  के बारे में स्क्रीन पर मेसेज के माध्यम से  सूचित किया जायेगा | यदि आप को पैन कार्ड को आधार से लिंक करने में कोई समस्या आ रही हो तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेण्टर से अपने पैन को आधार से लिंक करवा सकते हैं |

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button