PMGAY:प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों की आरसी जारी होने से मचा हड़कंप

Share & Enjoy !!

रिपोर्ट:सोमपाल गौतम
औरैया: बिधूना क्षेत्र के ग्राम बोंडेपुर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना(PMGAY) में एक दर्जन से अधिक लाभार्थियों की आरसी जारी होने से लाभार्थियों में हड़कंप व्याप्त है। लाभार्थियों का आरोप है ग्राम प्रधान द्वारा जबरन कागजातों में हस्ताक्षर करा लिये गये और ग्रामीणों के खाते से रूपये निकलवा लिये गये। आरसी जारी होने से लाभार्थियों में हडकम्प मचा हुआ है। वहीं उपजिलाधिकारी राशिद अली ने बताया कि जाँच की गई थी जिसमें धरातल पर आवास न मिलने के चलते आरसी जारी की गई है जिसकी वसूली की जायेगी और जाँच में दोषी पाये जाने पर कार्यवाही की जायेगी। तहसील क्षेत्र के ग्राम बोंडेपुर में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में धांधली का मामला प्रकाश में आया है।

उपजिलाधिकारी राशिद अली ने बताया है कि जाँच टीम द्वारा मौके पर जाकर जांच की गई थी जिसमें पाया गया कि खाते में रूपये आने के बाबजूद आवास का निर्माण नहीं करवाया गया जिसके बाद लाभार्थियों से वसूली के लिये आरसी जारी की गई हैं। वहीं लाभार्थियों का कहना है कि आवास की धनराशि उनके खाते में डाली गई थी ग्राम प्रधान द्वारा उनके खाते से धनराशि निकलवा ली गई थी और उनसे कागजों में जबरन हस्ताक्षर कराये गये थे। वहीं लाभार्थी विनय कुमार ने बताया है कि उनकी पत्नी सीमा देवी के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना की एक लाख बीस हजार रूपये की धनराशि जारी की गई थी लेकिन उनके खाते में कोई धनराशि नहीं आई किसके खाते में धनराशि डाली गई इसकी जांच करवाकर वसूली की जाये।

वहीं लालाराम, सत्य प्रकाश,मनोज कुमार,रामभजन,रामबाबू,मोहर सिंह,सायरा बेगम,जुबेर खान सहित कई लार्भार्थियों ने बताया कि उनके खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत धनराशि आई थी लेकिन ग्राम प्रधान नरेगा के रूपये बताकर उनसे जबरन ले लिये गये जिसमें मात्र 10 हजार रूपये उन्हें दिये शेष रूपये ग्राम प्रधान द्वारा ले लिये गये। आरसी जारी होने पर ज्ञात हुआ कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवास के रूपये आये जो ग्राम प्रधान द्वारा निकलवा लिये गये। उपजिलाधिकारी राशिद अली ने बताया कि वसूली की जायेगी और जाँच में दोषी पाये जाने पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान अनूप कुमार बाजपेई,अजय कुमार सिंह अमीन क्षेत्र अछल्दा मौजूद रहे।


Share & Enjoy !!

Leave a Reply

Your email address will not be published.