Auraiya: सीएससी के माध्यम से पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने के लिए जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन

Share & Enjoy !!

औरैया: आज दिनांक 12 अक्टूबर जनपद के ग्राम पंचायत पसईपुर केशमपुर में पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं को जन जन तक पहुँचाने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन जनपद के चयनित कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से किया गया। जहां पर पशुपालन और डेयरी विभाग(Department Of Animal Husbandry & Dairying) द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी।

आपको बताते चलें कि पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं की जानकारी आमजनमानस तक पहुँचाने के लिए जागरूकता शिविर कार्यक्रम का आयोजन सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इण्डिया लिमिटेड (CSC e-Governance Services India Limited) द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटरों (Common Service Centers) से दिये जाने का शुभारंभ दिनांक 27-अगस्त 2021 को श्री पुरुषोत्तम रूपला जी (माननीय कैबिनेट मंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय) तथा डा0 संजीव कुमार बालियान (माननीय राज्य मंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय भारत सरकार) के माध्यम से किया गया था।

इसी क्रम में आज जनपद के चयनित गाँव मे पाइलेट स्तर (Pilot Base) पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिला पशु चिकित्सा अधिकारी डाक्टर भूषण यादव की उपस्थिती मे स्थानीय ग्राम प्रधान राजेश कुमार पाल एवं स्थानीय पशु पालकों व नागरिकों को जानकारी दी गयी। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय पशुधन मिशन-National Livestock Mission (NLM) के तहत भी बकरी पालन और भेड़ पालन को बढ़ावा देकर किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने का प्रयास किया जाता है। इस मिशन के तहत किसानों को सब्सिडी तो मिलती ही है साथ ही जरूरत पड़ने पर सस्ते दर पर लोन (Loan) भी मुहैया कराया जाता है।

पशुपालकों को लाभ देने के उद्देश्य से सरकार ने “National Live Stock Mission Portal” को लांच किया है। राष्ट्रीय पशुधन मिशन के निम्नलिखित उद्देश्य है :-

  • कुक्कुट पालन, सूअर पालन और पशु चारा क्षेत्र मे उद्यमिता विकास के माध्यम से रोजगार सृजन।
  • नस्ल सुधार के माध्यम से प्रति पशु उत्पादकता मे सुधार।
  • मांस अंडा, तथा बकरी के दूध और चारे मे बृद्धि।
  • पशु चारा बीज आपूर्ति
  • पशु चारा प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना को प्रोत्साहित करना।
  • किसानों के लिए पशुधन बीमा सहित जोखिम प्रबंधन के उपायों को बढ़ावा देने आदि।

National Live Stock Mission Portal के माध्यम से निम्नलिखित सुविधायें दी जा रही है:-

  • पशुधन से संबन्धित योजनाओं की जानकारी समय-समय पर किसानों को उपलब्ध कराना।
  • योजनाओं के लिए सब्सिडी हेतु ऑनलाइन आवेदन (Online Application) की सुविधा।
  • पशुपालन (Animal Husbandry) से संबन्धित उद्योग को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा।
  • लोन देने वाले बैक का विवरण आदि।

आपको यह भी बतातें चलें कि सीएससी(Common Service Center -CSC) द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की स्थानीय जनता ने सराहना की है। वहीँ इस मौके पर सीएससी के डिस्ट्रिक्ट मेनेजर अनुज कुमार, आनंद सोनी,शिवम तिवारी (VLE ) किसान भाई नरेश शर्मा, चंद्र प्रकाश दुबे एवं अन्य किसान भाई व स्थानीय नागरिक उपस्तिथ रहे।


Share & Enjoy !!