E-Shram Card: जानें क्या है ई-श्रम कार्ड और कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें सम्पूर्ण जानकारी

Share & Enjoy !!

E-Shram Card Registration: 26 अगस्त, 2021 को, भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर निष्पादन के लिए ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया था। ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों का एक व्यापक डेटाबेस(Database) बनाने के लिए शुरू किया गया है और यह केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को वितरित करने में भी मदद करेगा। पोर्टल असंगठित क्षेत्र में लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को पंजीकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। श्रम मंत्रालय, ट्रेड यूनियनों, राज्य सरकारों और जन सेवा केंद्रों (सीएससी) को नए आधिकारिक पोर्टल पर श्रमिकों के पंजीकरण की जिम्मेदारी दी गई है।

ई-श्रम कार्ड क्या है?

सरकार श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध कराएगी जिसकी मदद से वे ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। सभी ई-श्रम कार्डों में एक अद्वितीय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number) होगा और कार्यकर्ता इस कार्ड के माध्यम से कभी भी, कहीं भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विभिन्न लाभों का लाभ उठा सकते हैं। ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूएएन नंबर पूरे देश में मान्य है।

ई-श्रम पोर्टल के क्या लाभ हैं?

  • एक बार जब असंगठित श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा लेते हैं, तो उन्हें सरकार द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए अलग से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ई-श्रम योजना देश के लगभग सभी असंगठित श्रमिकों को कवर करती है, जिसमें निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, घरेलू कामगार, रेहड़ी-पटरी वाले, ट्रक चालक, मछुआरे, कृषि श्रमिक शामिल हैं।
  • योजना के तहत पंजीकृत सभी असंगठित श्रमिकों को 365 दिनों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के तहत आकस्मिक बीमा कवरेज दिया जाएगा।
  • कार्यकर्ताओं को आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए दो लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए एक लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा।
  • पोर्टल न केवल सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करेगा, बल्कि केंद्र और राज्य सरकारों को महामारी या आपदाओं के मामले में सभी पात्र असंगठित श्रमिकों की मदद करने में भी मदद करेगा।
  • ई-श्रम पोर्टल प्रवासी श्रमिक कार्यबल का ट्रैक रिकॉर्ड रखने में भी मदद करेगा और अधिक रोजगार के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करेगा।

पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज:

  • असंगठित कामगार जैसे निर्माण श्रमिक, रेहड़ी-पटरी बेचने वाले, प्रवासी श्रमिक, घरेलू कामगार, खेतिहर मजदूर इस योजना के दायरे में आएंगे।
  • यदि कोई कर्मचारी ई-श्रम पोर्टल(E-Shram Portal) का लाभ उठाना चाहता है तो उसके लिए आधार कार्ड, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जरूरत है। लाभार्थी की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए और 59 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए एक त्वरित मार्गदर्शिका:

श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर नि:शुल्क पंजीकरण करा सकते हैं और उन्हें पंजीकरण के लिए किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट- https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं। आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके आधिकारिक वेब पते पर जा सकते हैं।

चरण 2: ‘Register on e-SHRAM’ सेक्शन पर क्लिक करें। आपको एक नए पेज पर पुनर्निर्देशित(Redirect) किया जाएगा-                                             https://register.eshram.gov.in/#/user/self

चरण 3: स्व-पंजीकृत विकल्प पर अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। कैप्चा दर्ज करें।

चरण 4: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees’ State Insurance Corporation) के सदस्यों के संबंध में वांछित विकल्पों का चयन करें,सेंड ओटीपी(Send OTP) पर क्लिक करें।

चरण 5: पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना बैंक विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

चरण 6: लाभार्थी मुफ्त पंजीकरण का लाभ उठा सकते हैं,यदि उनके पास आधार से लिंक  मोबाइल नंबर नहीं है। निकटतम सीएससी पर जाएं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से अपना पंजीकरण कराएं।

इसके साथ ही श्रम मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय टोल-फ्री नंबर ‘14434’ भी लॉन्च किया है और पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में श्रमिकों के सभी प्रश्नों को हल करने में मदद करेगा।


Share & Enjoy !!