Human Rights Day 2020:जाने मानवाधिकार दिवस का उद्देश्य और इस वर्ष की थीम

Share & Enjoy !!

Human Rights Day 2020: प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर(10 December) के दिन को दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है।पहली बार 10 दिसंबर 1948 में संयुक्त राष्ट्र(United Nations) ने मानवाधिकारों को अपनाने की घोषणा की थी किन्तु आधिकारिक रूप से इस दिन की घोषणा 10 दिसंबर 1950 में की गई थी।

भारत में 28 सितंबर 1993 को मानव अधिकार कानून अमल में लाया गया और 12 अक्टूबर 1993 को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (National Human Rights Commission) का गठन किया गया।जिसके प्रथम अध्यक्ष न्यायमूर्ति एस. एस. काग नियुक्त किये गए थे। लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा 10 दिसंबर 1948 को घोषणा पत्र को मान्यता दिए जाने के कारण 10 दिसंबर का दिन ही मानवाधिकार दिवस के लिए याद रखा जाने लगा।मानवाधिकार दिवस सभी वर्गों (उच्च, निम्न व मध्यम) के लिए प्रयुक्त होता है।भारतीय संविधान के अंतर्गत मानव अधिकारों को मूलभूत अधिकारों के रूप में सम्मिलित किया गया है।

मानवाधिकार का अर्थ (Meaning of Human Rights)

मानवाधिकार मतलब विश्व में रहने वाले प्रत्येक मानव को प्राप्त कुछ विशेष अधिकार जो विश्व को एक सूत्र में बांधते हों।किसी मनुष्य के साथ किसी भी कीमत पर कोई भेदभाव न हो, समस्याएं न हो, सभी शांति से खुशी- खुशी अपना जीवन जी सकें, इसीलिए मानव अधिकारों का निर्माण हुआ।मानव अधिकारों का उल्लंघन करने वालों पर अदालत द्वारा सजा देने का भी प्रावधान है।

मानवाधिकार दिवस उद्देश्य (Human Rights Day Objectives)

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक एवं सजग करना होता है। मानवाधिकार में स्वास्थ्य, आर्थिक सामाजिक, और शिक्षा का अधिकार भी शामिल हैं। मानवाधिकार वे अधिकार हैं जिनसे मनुष्य को नस्ल(Breed), जाति(Caste), राष्ट्रीयता(Nationality),धर्म(Religion), लिंग(Gender) आदि के आधार पर प्रताड़ित नहीं किया जा सकता और उन्हें उनका अधिकार देने से वंचित नहीं किया जा सकता।

मानवाधिकार दिवस की थीम(Human Rights Day Theme)

इस वर्ष मानवाधिकार दिवस की थीम – ” Recover Better – Stand Up for Human Rights (फिर से बेहतर- मानव अधिकारों के लिए खड़े हो जाओ)” कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुई भयावह स्थिति को देखते हुए इस थीम का चयन किया गया है।


Share & Enjoy !!

Leave a Reply

Your email address will not be published.